भाकियू अराजनीतिक प्रतिनिधि मंडल ने किसानों को बारिश के कारण हुए नुक्सान को लेकर राहत आयुक्त को सौपा ज्ञापन 

भाकियू अराजनीतिक प्रतिनिधि मंडल ने किसानों को बारिश के कारण हुए नुक्सान को लेकर राहत आयुक्त को सौपा ज्ञापन 

मुजफ्फरनगर। भाकियू अराजनीतिक प्रतिनिधि मंडल ने सोमवार को बेमौसम हुई बारिश और ओले के गिरने से किसानों को हुए नुकसान की जानकारी दी और उसकी भरपाई के लिए मांग करते हुए जेएस नवीन कुमार चकबंदी और राहत आयुक्त से उनके कार्यालय में एक ज्ञापन सौंपा है। इस दौरान उन्होंने एक सप्ताह के अंदर मुआवजा नहीं दिए जाने की दशा में प्रदेश भर में जिलाधिकारी कार्यालय पर आंदोलन करने की बात कही है।

दरअसल भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के चार सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को जेएस नवीन कुमार चकबंदी एवं राहत आयुक्त से उनके कार्यालय में मुलाकात की और पिछले दिनों हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानो की फसलों को हुए नुकसान की जानकारी देते हुए एक ज्ञापन सौप है जिसमे उन्होंने कहा कि बेमौसम हुई बारिश, ओलावृष्टि एवं तेज हवाओं से उत्तर प्रदेश में फैसले बर्बाद हो गई है और एक दर्जन से अधिक जनपद ओलावृष्टि से प्रभावित है।

उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड में किसानो की मटर, मसूर, चना, अरहर की फसलों को बारिश के चलते भारी नुकसान झेलना पड़ा है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश से लेकर अवध और पूर्वांचल तक गेहूं, सरसो एवं आम की फसल को भारी नुकसान हुआ है। वहीं मथुरा से लेकर आगरा, कन्नौज, फर्रुखाबाद, फतेहपुर, प्रयागराज तक किसानो की आलू की फसल भी बर्बाद हो गई है।

बता दें कि राजनैतिक प्रतिनिधि मंडल ने ज्ञापन में तेज हवा के चलने से गेहूं के जमीन में गिर जाने से उसकी गुणवत्ता एवं उत्पादन में भारी गिरावट होने की जानकारी दी है और बुंदेलखंड के खेत में कटी मटर, मसूर की दल को शत प्रतिशत बर्बाद होने की बात कही है और अन्य फसलों के भी खराब होने की जानकारी देते हुए मुआवजा देने की बात कही है।

राहत आयुक्त ने इस मामले में राजनीतिक प्रतिनिधि मंडल को आश्वस्त करते हुए कहा कि सरकार किसानो के साथ है। जिलाधिकारियों को सर्वे हेतु आदेशित किया गया है। जल्द से जल्द रिपोर्ट मंगवाकर किसानो की क्षतिपूर्ति की भरपाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि अगर किसानो को लगता है कि किसी भी जनपद में कोई समस्या है तो राहत आयुक्त के टोल फ्री नम्बर पर भी शिकायत दर्ज करा सकते है।
आपको बता दें कि इस प्रतिनिधिमंडल में भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के प्रदेश अध्यक्ष हरिनाम सिंह वर्मा प्रदेश अध्यक्ष, दिगंबर सिंह युवा प्रदेश अध्यक्ष, धर्मेंद्र मलिक राष्ट्रीय प्रवक्ता, राजकुमार तोमर मंडल अध्यक्ष आगरा शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *