स्तन कैंसर से जूझ रही मुजफ्फरनगर की 60 साल की महिला को मिला नया जीवन

स्तन कैंसर से जूझ रही मुजफ्फरनगर की 60 साल की महिला को मिला नया जीवन

मुजफ्फरनगर। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल वैशाली (गाजियाबाद) में ब्रेस्ट कैंसर (स्तन कैंसर) की 60 वर्षीय महिला मरीज का सफलतापूर्वक इलाज किया गया। सर्जरी के बाद मुजफ्फरनगर की रहने वाली महिला को नया जीवन मिला है और अब कैंसर मुक्त होकर अपनी जिंदगी को आगे बढ़ा रही हैं।


मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल वैशाली में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के कंसल्टेंट डॉक्टर चिराग जैन ने प्रेस वार्ता में इस सफल केस की जानकारी साझा की। उनके साथ इस मौके पर 60 वर्षीय उक्त महिला भी रहीं। डॉक्टर जैन ने इस बात पर जोर दिया कि कैंसर के मामलों में जल्दी इलाज शुरू होने और एडवांस ट्रीटमेंट मेथड्स का इस्तेमाल कर अच्छे रिजल्ट पाए जा सकते हैं।

केस के बारे में जानकारी देते हुए मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल वैशाली में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी विभाग के कंसल्टेंट डॉक्टर चिराग जैन ने कहा, ”हर मंगलवार को हमारी जो ओपीडी चलती है, पहले मरीज ने वहां दिखाया था, शुरुआती डायग्नोसिस के बाद जब उन्हें अपने दाहिने स्तन में गांठ महसूस होने लगी तो उन्होंने मैक्स हॉस्पिटल वैशाली में दिखाया। यहां उनकी मैमोग्राफी और बायोप्सी की गई। जांच में पता चला कि उन्हें ब्रेस्ट कैंसर है जो अभी ब्रेस्ट तक ही सीमित था। मरीज को सर्जरी की सलाह दी गई, जिसमें दो विकल्प थे, या तो पूरी ब्रेस्ट का रिमूवल या फिर ब्रेस्ट को बचाते हुए सर्जरी। उक्त महिला ने पूरे स्तन को हटाने वाला विकल्प चुना। सेंटिनल लिम्फ नोड बायोप्सी के साथ मरीज की सर्जरी की गई।”

बायोप्सी में पता चला था कि उनका ब्रेस्ट कैंसर दूसरी स्टेज में है। व्यापक दृष्टिकोण, पैथोलॉजी मूल्यांकन कंबाइनिंग सर्जिकल इंटरवेंशन ने बेहतर ट्रीटमेंट प्लान में अहम भूमिका निभाई। डॉक्टर चिराग जैन ने आगे बताया, ”उक्त महिला के मामले में कई तरह के चैलेंज थे, लेकिन मैक्स हॉस्पिटल वैशाली की हमारी टीम हमेशा हाई स्टैंडर्ड की केयर देने के लिए प्रतिबद्ध रहती है। पूरे ब्रेस्ट को हटाने का फैसला और कीमोथेरेपी के जरिए ये सुनिश्चित किया गया कि मरीज के लिए अच्छे रिजल्ट आएं। हमें खुशी है कि इलाज मिलने पर मरीज ने सकारात्मक रिस्पॉन्स किया।”

सफल सर्जरी के बाद फिलहाल कीमोथेरेपी की जा रही हैं और वो बहुत सही कंडीशन में हैं। मैक्स हॉस्पिटल वैशाली में मेडिकल टीम के संयुक्त प्रयासों, मरीज के डिटर्मिनेशन की मदद से उनकी रिकवरी भी सही दिशा में हुई। मैक्स हॉस्पिटल वैशाली हमेशा से उच्च क्वालिटी का इलाज देने में आगे रहा है, यहां एडवांस ट्रीटमेंट दिया जाता है और पेशंट सेंट्रिक अप्रोच के साथ स्वास्थ्य सेवा की जाती है। इस तरह के मामलों में जटिल मामलों में व्यापक और पर्सनलाइज्ड दृष्टिकोण की बहुत अहम भूमिका रहती है। उक्त महिला की सक्सेस स्टोरी स्वास्थ्य सेवा को आगे बढ़ाने के हॉस्पिटल के कमिटमेंट और सकारात्मक प्रभाव को दर्शाती है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर के खिलाफ लड़ाई में मदद मिलती है।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *