स्वास्थ्य विभाग ने ड्रग इंस्पेक्टर व दवा कारोबारी से की परिवार नियोजन कार्यक्रम में सहयोग की अपील

स्वास्थ्य विभाग ने ड्रग इंस्पेक्टर व दवा कारोबारी से की परिवार नियोजन कार्यक्रम में सहयोग की अपील

मुजफ्फरनगर। 26 दिसंबर 2023 मुजफ्फरनगर में ड्रग एसोसिएशन के साथ, ड्रग इंस्पेक्टर पवन शाक्य, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा दिव्या वर्मा व ड्रग एसोसिएशन के अध्यक्ष कमलजीत सिंह, महामंत्री अक्षय मित्तल, कोषाध्यक्ष राजेश जुनेजा व चेयरमैन विजेंद्र शर्मा एवं रामवीर सिंह, योगेश मदान जी की संयुक्त अध्यक्षता में पीएसआई इंडिया ने दवा स्टॉकिस्ट एवं डिस्ट्रीब्यूटर की  कार्यशाला का आयोजन किया गया ।

कार्यशाला की शुरुआत में सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया गया, तत्पश्चात पीएसआई इंडिया से मेनेजर प्रोग्राम कोमल ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला व परिवार नियोजन के मुद्दों व परिवार नियोजन के साधनों के लिए समुदाय को गुणवत्तापूर्ण सेवा उपलब्ध कराने मे निजी क्षेत्र की भी अहम भूमिका है इस पर प्रकाश डाला व अभी तक जितने स्टॉकिस्ट से डाटा प्राप्त हुआ उसपर भी चर्चा की गई।

ड्रग इंस्पेक्टर व अध्यक्ष द्वारा उन सभी को रिपोर्ट भेजने के लिए निर्देशित किया जिन्होंने अब तक किसी भी माह का डाटा विभाग को नही भेजा है।

इसके साथ ही एनएफएचएस-5  के अनुसार विभिन्न आंकड़ों की जानकारी दी उन्होंने कहा कि 50% से अधिक लोग निजी क्षेत्रों  से परिवार नियोजन के साधनों को लेना पसंद करते हैं ऐसी स्थिति में आप सभी का रोल महत्वपूर्ण हो जाता है ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन की नोडल अधिकारी डॉ. दिव्या वर्मा ने कार्यशाला का संचालन करते हुए कहा कि दवा कारोबारी हमेशा से सरकार की सभी योजनाओ मे अपना अहम रोल अदा करते रहें हैं और आने वाले समय में परिवार नियोजन, टीवी मुक्त भारत व अन्य स्वास्थ्य के कार्यक्रमों में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए तैयार है।

ड्रग इंस्पेक्टर ने स्टॉकिस्ट एव डिस्ट्रीब्यूटर से परिवार कल्याण व सभी स्वास्थ्य कार्यक्रमों में यथासंभव सहयोग करने और मासिक स्तर पर परिवार कल्याण सामग्री की रिपोर्ट साझा करने के लिए सभी को निर्देशित किया । स्वास्थ्य विभाग हमेशा से निजी क्षेत्रों का सहयोग लेता रहा है और आपके सहयोग से ही हम हर उस आखिरी व्यक्ति तक पहुंचना चाहते हैं जिन तक सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं पहुंच पाया है। इस कार्यक्रम में मुजफ्फरनगर ड्रग एसोसिएशन व शहर के 30 दवा स्टॉकिस्ट एवं डिस्ट्रीब्यूटर ने भाग लिया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *