छात्र के उत्पीड़न के मामले को उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग ने लिया संज्ञान

छात्र के उत्पीड़न के मामले को उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग ने लिया संज्ञान

नेहा पब्लिक स्कूल से संबंधित कई बिंदुओं पर मांगी रिपोर्ट

बेसिक शिक्षा अधिकारी और आरोपी शिक्षिका तृप्ता त्यागी को भी अल्पसंख्यक आयोग में किया तलब

जनपद मुजफ्फरनगर में थाना मंसूरपुर क्षेत्र के गांव खुब्बापुर में स्थित नेहा पब्लिक स्कूल में शिक्षिका द्वारा अल्पसंख्यक छात्र का उत्पीड़न करने के मामले में उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग ने उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग अधिनियम, 1994 की धारा 8 की उपधारा (3) के अन्तर्गत जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर को सम्मन जारी किया है जिसमें उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष ने जिलाधिकारी से नेहा पब्लिक स्कूल से जुड़ी आठ बिंदुओं पर जानकारी मांगी है और 6 सितंबर को आयोग के समक्ष पेश होने के आदेश दिए हैं इसके साथ ही आयोग ने बेसिक शिक्षा अधिकारी मुजफ्फरनगर और आरोपी शिक्षा का तृप्ता त्यागी को भी आयोग के समक्ष पेश होने के निर्देश दिए हैं
आयोग की ओर से जिलाधिकारी मुजफ्फरनगर और एसएसपी मुजफ्फरनगर को लिखे गए पत्र में कई बिंदुओं पर जानकारी मांगी है
जिसमें उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग की ओर से लिखा गया कि उपर्युक्त विषयक अवगत कराना है कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वायरल वीडियो एवं प्रिंट / इलेक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से आयोग के संज्ञान में आया है कि जनपद मुजफ्फरनगर के मंसूरपुर थाना क्षेत्र खुब्बापुर गाँव के नेहा पब्लिक स्कूल में एक टीचर द्वारा एक अल्पसंख्यक बच्चे का उत्पीड़न किया गया है।
उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष द्वारा उक्त प्रकरण का संज्ञान लिया गया है तथा उक्त घटना की गहन जाँच कराते हुए निम्नलिखित बिन्दुओं पर आख्या उपलब्ध कराने की अपेक्षा की गयी है।
1- घटना के संबंध में विस्तृत जाँच रिपोर्ट उपलब्ध करायें।
2 – प्रकरण में अभी तक आपके स्तर से आरोपियों के विरुद्ध क्या कार्यवाही की गयी है ..? किन-किन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है..?

3- नेहा पब्लिक स्कूल को किस क्लास तक मान्यता प्राप्त है तथा स्कूल में किस क्लास तक शिक्षण कार्य हो रहा है ? क्या मान्यता संबंधित विभाग द्वारा स्वीकृत है ?
4 – स्कूल का नक्शा विकास प्राधिकरण / संबंधित विभाग द्वारा स्वीकृत है अथवा नहीं? यदि स्वीकृत है तो नक्शे की प्रति उपलब्ध करायें..?
5 – स्कूल में कितने टीचर कार्यरत हैं तथा उनकी शैक्षिक योग्यता क्या क्या है? शिक्षकवार विवरण उपलब्ध करायें ?
6 – स्कूल में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं से कितनी फीस ली जा रही है? कक्षावार विवरण उपलब्ध करायें ?
7 – क्या नेहा पब्लिक स्कूल सरकार द्वारा निर्धारित सभी मानकों को पूरा करता है?
8 – जाँच में पीड़ित छात्र के माता-पिता, स्कूल के प्रिंसिपल एवं अन्य स्टाफ के बयानों को भी सम्मिलित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *