पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने छात्राओं के साथ खाई एल्बेंडाजोल की गोली, किया अभियान का शुभारंभ

पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने छात्राओं के साथ खाई एल्बेंडाजोल की गोली, किया अभियान का शुभारंभ


मुजफ्फरनगर। नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी स्वरूप द्वारा गुरूवार को नगरपालिका कन्या इंटर काॅलेज से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस का शुभारंभ अनोखे अंदाज में किया गया। उन्होंने इस अभियान के प्रति जनविश्वास जागृत करने के लिए छात्राओं के साथ खुद भी एल्बेंडाजोल की गोली खाई और लोगों से अपने बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति संवेदनशीलता के साथ इस अभियान से जुड़ने की अपील की, ताकि एक स्वस्थ समाज की स्थापना के लिए मजबूती के साथ एकजुटता के साथ आगे बढ़ा जा सके। इसके साथ ही उन्होंने नगरपालिका कन्या इंटर काॅलेज में पालिका की ओर से मंच पर शेड निर्माण कराये जाने की भी घोषणा की।
रुड़की रोड स्थित नगर पालिका कन्या इंटर काॅलेज मुजफ्फरनगर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत गुरूवार को स्वास्थ्य विभाग के द्वारा राष्ट्रीय कृमि दिवस कार्यक्रम किया गया। इसमें मुख्य अतिथि नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती मीनाक्षी स्वरूप जी के द्वारा अभियान का शुभारंभ करते हुए छात्राओं को पेट के कीड़ों की दवा एल्बेंडाजोल खिलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा उपस्थित सभासदों, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों ने बच्चों के साथ सभी ने स्वयं भी पेट के कीडे की गोलियां खाकर जनविश्वास पैदा किया गया, ताकि इस गोली के खाने और खिलाने को लेकर बने भ्रम को दूर किया जा सके। इस अवसर पर संबोधित करते हुए पािलकाध्यक्ष ने कहा कि सरकार द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण के लिए अनेक योजनाएं और कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिनमें से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अत्यंत महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके अंतर्गत 1 वर्ष से 19 आयु तक के बच्चों को निःशुल्क पेट के कीड़ों की दवाई खिलाई जा रही है। उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों के स्वास्थ्य के प्रति उनको संवेदनशील बनने की आवश्यकता है। इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष मीनाक्षी स्वरूप ने कन्या इंटर काॅलेज परिसर में कार्यक्रम मंच पर दो लाख रुपये की लागत से शेड निर्माण कराये जाने की घोषणा की, ताकि कार्यक्रम के दौरान छात्राओं को धूप से बचाया जा सके।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. महावीर सिंह फौजदार ने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद में 1506686 बच्चों को एल्बेंडाजोल गोली खिलाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें 1 वर्ष से 2 वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली पीसकर तथा 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को एल्बेंडाजोल की पूरी गोली खिलाई गई। आज समस्त इंटर काॅलेजों, प्राइमरी स्कूलों, पब्लिक स्कूल, मदरसों, और आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों को निःशुल्क गोली खिलाई गई, जिन बच्चों को आज किसी कारणवंश एल्बेंडाजोल की गोली नहीं खिला पाए उनके लिए 17 अगस्त को मोप अप राउंड चलाकर पेट के कीड़ों की निःशुल्क दवाई खिलाई जाएगी।
कार्यक्रम में सभासद पति विकल्प जैन, सभासद राजीव शर्मा, मनोज वर्मा, राहुल पंवार, पूर्व सभासद लक्ष्मण सिंह, आशुतोष उर्फ आशु गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजीव निगम, जिला स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी डा. गीतांजलि वर्मा, अर्बन हेल्थ कोआॅर्डिनेटर कमल कुमार, जिला समन्वयक संजीव मलिक, काॅलेज प्रधानाचार्या मीनाक्षी वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *