हिन्द मजदूर किसान समिति ने उठाया बड़ा सामाजिक कदम, समिति ने कराया दहेज रहित अंतरजातीय विवाह संपन्न

हिन्द मजदूर किसान समिति ने उठाया बड़ा सामाजिक कदम, समिति ने कराया दहेज रहित अंतरजातीय विवाह संपन्न

जनपद मुजफ्फरनगर में रविवार को किसान संगठन हिन्द मजदूर किसान समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष क्रांतिगुरु चंद्रमोहन जी महाराज की प्रेरणा से समाज में एक प्रेरणा दायक संदेश देने का काम किया है जिसमें हिंद मजदूर किसान समिति के पदाधिकारियों ने एक ऐसे जोड़े को विवाह बंधन में बांधा है जो अंतरजातीय विवाह है। इस कार्य मे दूल्हा और दुल्हन अलग अलग वर्ग से आते है ।

ये विवाह दूल्हा और दुल्हन के माता पिता की सहमति से संपन्न कराया गया जिसमे रेलवे स्टेशन के निकट स्थित एक रेस्टोरेंट में संपन्न कराया गया। इस अवसर पर सर्वप्रथम राष्ट्रगान और क्रांतिकारियों की महाआरती की गई और नवविवाहित जोड़े ने क्रांतिकारियों ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। कार्यक्रम के दौरान अमित सिंह ने बताया कि हिन्द मजदूर किसान समिति के सहयोगी परख निवासी शांतिनगर मुजफ्फरनगर का विवाह विशाखा निवासी गांव खंदरावली शामली द्वारा किए गए अंतरजातीय दहेज रहित विवाह से जातिरहित एकजुटता में मजबूती आयेगी क्योंकि जातिरहित एकजुट होना वर्तमान में हमारी मजबूती भी है और मजबूरी भी। हिन्द मजदूर किसान समिति इस अंतरजातीय और दहेज रहित विवाह की समिति सराहना करती है। हिन्द मजदूर किसान समिति ये मानती है की दहेज लेना महापाप है। आज हमारे हिंदुस्तान में भ्रूण बढ़ती कन्या कम्म हत्याओं की मूल जड़ दहेज जैसी कुप्रथा ही है। जब तक देश में ऐसी कुप्रथाएं रहेंगी तब तक हिन्द में महिलाओं का शोषण होता रहेगा।
अमित सिंह और सालेंद्र बालियान ने बताया कि हिन्द मजदूर किसान समिति के सहयोगी राष्ट्रीय अध्यक्ष क्रांतिगुरू चंद्रमोहन जी की प्रेरणा से विवाह में दहेज नहीं लेते। समिति ये मानती है की विवाह के समय लड़की के वस्त्र भी लड़के की कमाई के होने चाहिए। इस अवसर पर हिन्द मजदूर किसान समिति के धीर सिंह लिसौड़ा, तेजपाल सिंह अहमदगढ़, कुलदीप रमन प्रधान, मनोज, प्रवीन हैबतपुर, विकास सम्भलहेडा, रजत जी बसेड़ा, विजय मोरना, ज्ञानेन्द्र भोकरहेडी, जेन्द्र राजेंद्र इत्यादि ने वर-वधु को शुभ आशीर्वाद प्रदान किया तथा समाज में फैली इन कुरीतियों जाति व्यवस्था और दहेज प्रथा को खत्म करने की शपथ ली

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *