किसान नेता ने शादी वर्षगांठ पर पत्नी संग पाचं पौधेरोपण कर दिया युवाओं को संदेश

किसान नेता ने शादी वर्षगांठ पर पत्नी संग पाचं पौधेरोपण कर दिया युवाओं को संदेश

प्रकृति व आने वाली पीढ़ी को बचाने के लिए यह परंपरा चलाई, जन्मदिन और वर्षगांठ पर जरूर करना चाहिए पौधारोपण- मोनू पंवार प्रदेश सचिव


भाकियू अ प्रदेश सचिव मोनू पवार घौरिया व धर्मपत्नी मोनिका प्रधान ने अपनी पहली वैवाहिक वर्षगांठ पर पांच पौधे वट,आम अमरूद, छायादार फलदार वृक्षो का सरकारी स्कूल में पौधारोपण किया। प्रदेश सचिव मोनू पंवार घौरिया ने कहा कि धरती पर निवास करने वाले प्रत्येक जीव के लिए पौधे जीवनदायी महत्व रखते हैं। बढ़ते प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिग जैसी समस्याओं से निपटने के लिए पेड़-पौधे ही सबसे मजबूत ढाल हैं। हर व्यक्ति को चाहिए कि वह कम से कम एक पौधा जरूर रोपित करें और दूसरों को भी पौधरोपण करने के लिए प्रेरित भी करें। पौधे लगाने के साथ-साथ लगाए हुए पौधों की देखभाल भी जरूर करें। इसलिए उन्होंने अपनी पहली वैवाहिक वर्षगांठ के अवसर पर 5 छायादार फलदार पेड़ों का रोपन कर पति पत्नी ने पालन का प्रण लिया प्रधानाध्यापक विनीत यादव पायल शिवानी अमिता मास्टर अभिषेक ने बताया अगर हम जागरूक नहीं हुए तो आने वाले समय में नर्क पृथ्वी पर ही दिखाई देने लगेगा। प्रदूषण को रोकने के लिए पौधरोपण एक अनिवार्य कार्य है। इसीलिए हम सभी को अपना जन्मदिन, वैवाहिक वर्षगांठ या अन्य खुशी के मौकों को पौधारोपण करके मनाना चाहिए। हम बधाई और शुभकामनाएं देते है किसान नेता मोनू पंवार व मोनिका को उन्होंने लोगों को प्रेरणा देने का काम किया।
कि इन दिनों भौतिकवादी माहौल, वाहनों के अत्यधिक प्रयोग से उत्पन्न धुएं, कंकरीट सड़कों बन रही हैं। कम होते पौधे व कचरे के कारण धरती गर्म हो रही है। हवा प्रदूषित हो गई है। जिसके कारण नेत्र, श्वास व त्वचा संबंधी बीमारियां उत्पन्न होने का खतरा बढ़ गया है। इसलिए अधिक से अधिक पौधारोपण करके पर्यावरण को सुरक्षित रखा जा सकता है। शादी की सालगिरह के मौके पर पौधारोपण कर अन्य लोगों को धरती को हराभरा बनने के जागरूकता किया।
किसान नेता मोनू पवार की पत्नी मोनिका प्रधान ने बताया हमारा परिवार सामाजिक व अनेक बार प्रधान पद पर रहा हमारा फर्ज है समाज और प्रकृति के हित में कुछ कार्य करें। कोरोना संक्रमण के दौर में ऑक्सीजन की महत्ता अब लोगों को समझ आ गई है। यदि पेड़-पौधों के कटान पर रोक नहीं लगाई गई तो निश्चित ही आने वाले समय में ऑक्सीजन के लिए और अधिक किल्लत और अधिक गर्मी को झेलना होगा।
पौधारोपण के साथ-साथ मोनू पवार ने मंदिर में प्रसाद चढ़ाकर प्रसाद वितरित किया और पौधारोपन करने के लिए जागरूक किया। उन्हें सामाजिक कार्य के लिए वन विभाग के उच्च अधिकारियों सामाजिक लोगों ने बधाई दी  साथ में रहे राजवीर सिंह , रोशनी ,मास्टर विनीत यादव, अभिषेक पवार ,अमिता, मोनिका प्रधान ,अश्वनी प्रधान, अभिराज अभिरुचि पंवार,पायल, शिवानी, अर्जुन, जगदीप, सुनिता , प्रेरणा आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *