केदारनाथ धाम के खुले कपाट केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी राजशेखर लिंग ने दी मंदिर को लेकर बड़ी जानकारी

केदारनाथ धाम के खुले कपाट

केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी राजशेखर लिंग ने दी मंदिर को लेकर बड़ी जानकारी

हिन्दु धर्म के चार धामों मे से एक धाम श्री केदारनाथ धाम मंदिर आज कपाट खुल गये है जिसके चलते श्री केदारनाथ धाम के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर पर लगागई है वही जनपद मुजफ्फरनगरमें पहुंचे श्री केदारनाथ धाम मंदिर के पुजारी श्रीराज शेखरलिंग ने केदारनाथ धाम से जुड़ी कई अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि बाबा के दर्शन के लिए कपाट खुल चुके है। जो अब छह माह तक श्री केदारनाथ धाम मंदिर में ही बाबा भक्तों को दर्शन देंगे।
मुज़फ्फरनगर के केशवपुरी स्थित व्यापारी अंशुमन के आवास पर गृह प्रवेश की पूजा करने के लिए मुज़फ्फरनगर पहुंचे श्रीकेदारनाथ धाम के पुजारी श्रीराज शेखरलिंग ने हवन पूजन कर किया इस दौरान उन्होंने मीडिया से बात करते हुए श्रीकेदार नाथ धाम से जुड़ी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस तरह से श्रदालु तीन दिन की पैदल यात्रा के साथ बाबा डोली में ऊखीमठ से केदारनाथ पहुंचते है। शुक्रवार को सुबह सात बजे से बाबा के दर्शन शुरु हो गए थे। उन्होंने कहा कि केदारनाथ बाबा अब छह महीने तक मंदिर में ही दर्शन देंगे। भैया दूज पर बाबा के कपाट बंद हो जाते है, इसके बाद बाबा ऊखीमठ में दर्शन देते है। छह माह तक देवी-देवता बाबा की पूजा करते और छह माह तक आम जनता बाबा के दर्शन करती है।
पुजारी पंडित श्रीराज शेखरलिंग ने बताया कि शिवरात्रि के दिन ही बाबा के कपाट खुलने का शुभ मुहुर्त निकलता है। शाम के वक्त क्षेत्रनायक बाबा भैरवनाथ की पूजा की जाती है। उन्होंने कहा कि कुछ भक्तों को पता नहीं होता है और वह बिना केदारनाथ के दर्शन के ही बद्रीनाथ चले जाते है, जबकि उनकी यह यात्रा पूरी नहीं मानी जाती है। उन्होंने कहा कि केदारनाथ के बाद ही बद्रीनाथ के दर्शन होते है। उन्होंने भक्तों से अपील की है कि केदारनाथ सहित किसी भी धार्मिक यात्रा पर लोग पिकनिक या हनीमून मनाने के लिए नहीं जाए। धार्मिक यात्रा में केवल पूजा पाठ के मन से ही जाए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *