बुजुर्गों की हड्डियों के स्वास्थ्य और फ्रैक्चर की रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय – डा संजय अग्रवाल

बुजुर्गों की हड्डियों के स्वास्थ्य और फ्रैक्चर की रोकथाम के लिए आवश्यक उपाय – डॉ. संजय अग्रवाल, डीपीएस (निदेशक प्रोफेशनल सर्विसेज), हिंदुजा अस्पताल, मुंबई

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनकी हड्डियों का घनत्व कम हो जाता है, जिससे उनमें फ्रैक्चर होने की संभावना अधिक हो जाती है। बुजुर्गों में आकस्मिक चोटों से बचाने के लिए, गिरने और फ्रैक्चर को रोकने के उद्देश्य से सक्रिय उपाय करना महत्वपूर्ण हो जाता है। कुछ व्यावहारिक समाधान हैं जो वृद्ध वयस्कों के लिए फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

गिरने और फ्रैक्चर से बचने के लिए सावधानी बरतना बुजुर्गों के लिए महत्वपूर्ण है। बुनियादी उपायों में से एक यह है कि वस्तुओं की ओर बढ़ते समय कुर्सियों या स्टूल पर खड़े होने से बचें, यहां तक कि निचले स्टूल पर भी खड़े होने से बचें। इसके अतिरिक्त, फिसलन के जोखिम को कम करने के लिए बरसात के दिनों में बाहर जाने से बचने की सलाह दी जाती है। नहाने या शौचालय का उपयोग करते समय फिसलन से बचने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए, यह सुनिश्चित करने के महत्व पर जोर देना चाहिए कि बाथरूम का फर्श सूखा हो और फिसलन वाला न हो।

महिलाओं के लिए भी कुछ विशेष बातें ध्यान में रखनी चाहिए, बाथरूम में अंडरवियर पहनने से बचना जरूरी है, क्योंकि इससे फिसलने और कूल्हे की हड्डी टूटने का खतरा हो सकता है। इसके बजाय, नहाने के बाद सुरक्षित, बैठने की स्थिति में अंडरगारमेंट्स पहनने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा, एक सुरक्षित घरेलू वातावरण बनाने के लिए, विशेष रूप से सोने से पहले, अव्यवस्था-मुक्त और सूखा फर्श बनाए रखना महत्वपूर्ण है। सीढ़ियाँ चढ़ते समय रेलिंग का उपयोग करना और गीले फर्श पर अतिरिक्त सावधानी बरतना घर के भीतर सुरक्षा को और बढ़ाता है।

रात का समय विशेष जोखिम पैदा करता है, जिससे कुछ सावधानियां बरतना महत्वपूर्ण हो जाता है। आधी रात में उठते समय, खड़े होने से पहले कुछ मिनट के लिए बिस्तर पर बैठने की सलाह दी जाती है। उचित प्रकाश व्यवस्था महत्वपूर्ण है, और आपातकालीन स्थिति में आसान पहुंच के लिए शौचालय के दरवाजे को खुला छोड़ना फायदेमंद हो सकता है। इसके अतिरिक्त, कपड़े पहनते समय कुर्सी या बिस्तर पर बैठने से गिरने से बचा जा सकता है, साथ ही गिरने की स्थिति में खुद को सहारा देने के लिए अपने हाथों को फैलाकर प्रभाव को भी कम किया जा सकता है।

बुजुर्गों में फ्रैक्चर को रोकने के लिए हड्डियों के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखना सर्वोपरि है। अपनी दिनचर्या में नियमित शारीरिक गतिविधि, जैसे पैदल चलना, को शामिल करने से हड्डियों के घनत्व को बनाए रखने में मदद मिलती है। इसी तरह, उचित आहार नियंत्रण के माध्यम से स्वस्थ वजन बनाए रखने से हड्डियों पर तनाव कम हो जाता है। कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार अनुपूरकों पर विचार करने के साथ-साथ धूप में निकलने के लिए बाहर समय बिताना भी हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

इन सावधानियों को लागू करने से बुजुर्गों में गिरने और फ्रैक्चर की संभावना काफी हद तक कम हो सकती है, जिससे उनके जीवन की गुणवत्ता बनी रहेगी। रोकथाम को प्राथमिकता देना महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक भी गिरावट के गंभीर परिणाम हो सकते हैं। किसी आर्थोपेडिक डॉक्टर से पहले से परामर्श करने से आपातकालीन स्थिति में आवश्यकता पड़ने

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *