किडनी के मरीजों को अब नहीं जाना पड़ेगा बाहर, जनपद में ही मिलेंगा इलाज

किडनी के मरीजों को अब नहीं जाना पड़ेगा बाहर, जनपद में ही मिलेंगा इलाज

मुजफ्फरनगर। मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटपड़गंज में नेफ्रोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर वरुण वर्मा की मौजूदगी में ओपीडी सेवा शुरू की गई है जिसके चलते डॉक्टर वर्मा हर महीने के दूसरे और चौथे शुक्रवार को ओपीडी के लिए ईवान अस्पताल आकर किडनी के मरीजों को देखेंगे।

ओपीडी लॉन्च के दौरान मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटपड़गंज में नेफ्रोलॉजी विभाग के एसोसिएट डायरेक्टर डॉक्टर वरुण वर्मा ने कहा, कि ”क्रोनिक किडनी डिजीज से पीड़ित मरीजों की संख्या पिछले एक दशक में लगभग दोगुनी हो गई है और ये तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि यह डायबिटीज के मरीजों में एक अनुमान के मुताबिक, भारत में लगभग 10% एडल्ट किडनी की अलग-अलग बीमारियों से पीड़ित हैं। भारत में किडनी डिजीज का ज्यादा प्रेशर जो बढ़ रहा है। उसका कारण डायबिटीज और हाइपरटेंशन है और सीकेडी के 60 प्रतिशत केस ऐसे ही लोगों में आ रहे हैं। ये संख्या काफी चिंताजनक है और आगे भी इसका खतरा बढ़ने की आशंका है।उन्होंने कहा कि इस तरह की कंडीशन में लगातार हेल्थ चेकअप कराना बेहद जरूरी है, इससे मरीज पर आर्थिक बोझ भी काफी कम होगा।

दरअसल किडनी फेल और क्रोनिक किडनी डिजीज एक प्रगतिशील बीमारी है और ये तब होती है जब किडनी खून से वेस्ट और टॉक्सिन को फिल्टर करना बंद कर देती है। हालांकि, इस बीमारी को ठीक नहीं किया जा सकता है, लेकिन समय पर इसका पता लगाकर जल्दी ट्रीटमेंट करने से इसकी ग्रोथ को रोका जा सकता है।

डॉक्टर वरुण ने बताया कि क्रोनिक किडनी डिजीज बढ़ने के कारण शराब का सेवन, ड्रग्स का सेवन, गंभीर डिहाइड्रेशन, असंतुलित डाइट और बिना गाइडेंस के पेन किलर खाना आदि है जिसके लिए किडनी बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक होने के साथ-साथ स्वस्थ लाइफस्टाइल अपनाने की भी आवश्यकता है।

इस दौरान डॉ. वरुण ने बताया कि मुजफ्फरनगर में यह ओपीडी शुरू कर अस्पताल ने मरीजों को एडवांस इलाज मुहैया कराने का एक और बेहतर कदम उठाया है। साथ ही देश के हर कोने में अच्छी स्वास्थ्य सेवा सुलभ बनाने की दिशा में ये अस्पताल का एक पेशंट सेंट्रिक कदम है। उन्होंने बताया कि हाल ही में किडनी ट्रांसप्लांटेशन के क्षेत्र में काफी तरक्की हुई है और ये प्रक्रिया एंड स्टेज किडनी डिजीज से पीड़ित मरीजों के लिए गेमचेंजर साबित हो रही है, उन्हें बेहतर लाइफ मिल रही है। मैक्स हेल्थ केयर इस फील्ड में हमेशा अग्रणी रहा है और मरीजों को नया जीवन देने में अस्पताल लगातार प्रयास कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *