मुजफ्फरनगर में सीबीजी गैस प्लांट का उद्घाटन , आईजीएल के MD कमल किशोर ने फीता काटकर किया उद्घाटन

मुजफ्फरनगर में सीबीजी गैस प्लांट का उद्घाटन , आईजीएल के MD कमल किशोर ने फीता काटकर किया उद्घाटन

उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर में गुरुवार को थाना सिखेड़ा क्षेत्र के गांव खेड़ी वीरान में पानीपत खटीमा राष्ट्रीय राजमार्ग पर सीबीजी गैस प्लांट का उद्घाटन किया गया बायोस्पार्क एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड नाम के इस प्लांट से इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड आईजीएल के नेटवर्क के माध्यम से मुजफ्फरनगर के घरों में पाइपलाइन के माध्यम से CBG की आपूर्ति की जायेगी । इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के जी एम कमल किशोर ने बताया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट नेचुरल गैस के संयंत्र लगाना है उसी के तहत यह गैस के संयंत्र लगाए जा रहे हैं। जिसमे पाइपलाइन के माध्यम से CBG सप्लाई करते हैं। क्योंकि इस योजना के तहत चालू किया गया 50वां प्रोजेक्ट भी है।

इस प्लांट में हम 5500 SCM (4000 kg) गैस का उत्पादन करने के लिए 100 टन जैविक कचरे का उपयोग करते हैं मुख्य रूप से प्रेसमड, गाय का गोबर, कृषि अपशिष्ट और पोल्ट्री अपशिष्ट इस्तमाल की जाती है।

साथ में ही जिससे लगभग 70 टन जैविक खाद 2 लांख लीटर लिक्विड फॉर्म जैविक खाद भी तैयार होगा, जिससे हमारी सरकार फास्फेटिक उर्वरक के विकल्प की तरह POS मशीन द्वारा किसानों को उपलब्ध कराने का प्रबंध किया जा चुका है, ये किसानों की फसल की पैदावार बढ़ाने में बहुत लाभदायक है, जो जमीन की उपजाऊ क्षमता बढ़ाता है, इस वजह से कैमिकल फर्टिलाइजर की जरूरत नही रहती है। साथ लिक्विड फॉर्म द्वारा ऑर्गेनिक पेस्टीसाइड भी तैयार होता है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि MD IGL Kamal kishore chatiwal,

बायोस्पार्क के डायरेक्टर अर्पित गुप्ता, सचिन अग्रवाल, पुलकित अग्रवाल और आईजीएल की टीम से सनी वर्मा, राजकुमार, अक्षय आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *