मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर ने मुजफ्फरनगर में शुरू की पीडिएट्रिक ऑन्कोलॉजी और हेमेटोलॉजी की ओपीडी

मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर ने मुजफ्फरनगर में शुरू की पीडिएट्रिक ऑन्कोलॉजी और हेमेटोलॉजी की ओपीडी

मुजफ्फरनगर :  15 सितंबर को दिल्ली-एनसीआर के लीडिंग अस्पताल मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर वैशाली (गाजियाबाद) ने शुक्रवार को मुजफ्फरनगर में अपनी एक्सक्लूसिव पीडिएट्रिक ऑन्कोलॉजी और हेमेटोलॉजी की ओपीडी सेवा शुरू की है । ये ओपीडी सेवा शहर के एवान अस्पताल के साथ मिलकर की गई है।

मुजफ्फरनगर के एवान अस्पताल में ये ओपीडी सेवा हर महीने के पहले शुक्रवार को उपलब्ध रहेगी।  मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर वैशाली में पीडिएट्रिक ऑन्कोलॉजी और हेमेटोलॉजी की सीनियर कंसल्टेंट डॉक्टर प्राची जैन की मौजूदगी में ये ओपीडी लॉन्च की गई है। इस ओपीडी की मदद से आसपास के मरीजों को विशेषज्ञ डॉक्टर से शुरुआती परामर्श के लिए घर से दूर मेट्रो शहरों की तरफ नहीं जाना पड़ेगा।

ओपीडी लॉन्चिंग के मौके पर डॉक्टर प्राची जैन ने एक विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के महत्व को समझाया।  उन्होंने बताया कि जब किसी बच्चे में निरंतर बुखार, कोई अस्पष्ट गांठ या सूजन, तेजी से वजन कम होना, उनके शरीर के किसी भी हिस्से में लगातार दर्द, बिना वजह के खून बहना या चोट लगना, थकान, बिना किसी कारण पीलापन, लगातार सिरदर्द या कहीं भी दर्द, लंगड़ाना या चाल में परिवर्तन जैसे लक्षण दिखाई देते हैं तो ऐसी स्थिति मे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श बेहद जरूरी है।

उन्होंने कहा, बच्चों में सबसे ज्यादा कैंसर के मामले ब्लड कैंसर, ब्रेन ट्यूमर, लिम्फ नोड कैंसर, किडनी, लीवर और हड्डी के कैंसर होते हैं. हालांकि, गाइडलाइन का पालन करने से पूरी दुनिया में बच्चों के कैंसर मामलों में बेहतर रिजल्ट आए हैं।

दुनियाभर में हर साल करीब 4 लाख बच्चों में कैंसर डायग्नोज होता है. पीडिएट्रिक ऑन्कोलॉजी में हुई प्रगति हाल के इतिहास में ऑन्कोलॉजी के क्षेत्र में सबसे उल्लेखनीय सफलता की कहानियों में से एक है।
(https://www.who.int/news-room/fact-sheets/detail/cancer-in-children)

डॉक्टर प्राची जैन ने आगे कहा, अच्छी बात ये है कि इलाज एडवांस हुआ है जिससे कैंसर से पीड़ित बच्चों को पहले की तुलना में अब ज्यादा सुरक्षित तरीके से बचाना संभव हुआ है. हालांकि, और बेहतर रिजल्ट पाने के लिए बच्चों में कैंसर का सही वक्त पर पता लगना बेहद अहम है ताकि फिर एक्सपर्ट डॉक्टरों की मदद से उनका इलाज कराया जा सके। बच्चों में कैंसर के बोझ को कम करने और परिणामों में सुधार करने के लिए सबसे प्रभावी रणनीति पीडिएट्रिक ऑन्कोलॉजिस्ट के जरिए सही वक्त पर सही निदान पर ध्यान केंद्रित करना है।  इसके बाद रिजल्ट के हिसाब से थेरेपी और सपोर्टिव केयर की जरूरत रहती है।

इस ओपीडी लॉन्च के जरिए मैक्स अस्पताल वैशाली ने कैंसर केयर के प्रति अपने कमिटमेंट को एक बार फिर प्रभावी रूप से दर्शाया है । अस्पताल के विशेषज्ञ डॉक्टर और एडवांस तकनीक की मदद से यहां रोग का तुरंत डायग्नोज होता है और फिर प्रभावी इलाज किया जाता है जिसके अच्छे रिजल्ट आते हैं।  इस ओपीडी के शुरू होने से मुजफ्फरनगर व आसपास के बच्चों को काफी राहत मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *