फर्जी आईडी के जरिए रोजाना सरकार को लगाया जा रहा है लाखों रुपए चूना

फर्जी आईडी के जरिए रोजाना सरकार को लगाया जा रहा है लाखों रुपए चूना

लोकल फर्जी आईडी दिखाकर भारी संख्या में टोल पार कर रहे है वाहन स्वामी

तीन दिन में पांच सौ से अधिक फर्जी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस समेत भाकियू के कार्ड किए जब्त

मुजफ्फरनगर:  उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले में फर्जी आईडी दिखाकर वाहन चालकों द्वारा टोल पार करने का मामला सामने आया है। तीन दिन के भीतर इस तरह के पांच से अधिक फर्जी आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और भाकियू के कार्ड जब्त किए गए हैं। इनका पूरा डाटा वाहन नंबर के साथ जिलाधिकारी को देने की तैयारी है।

दरअसल मामला जनपद मुजफ्फरनगर के मुजफ्फरनगर देवबंद सहारनपुर स्टेट हाईवे स्थित रोहाना टोल प्लाजा का है। यहां पिछले कई दिनों से रोजाना बड़ी संख्या में वाहन फर्जी आधार कार्ड दिखाकर फर्राटा भर रहे थे। जिससे रोजाना लाखों रूपये का राजस्व को भी नुकसान पहुंचाया जा रहा है। रोहाना टोल प्लाजा के मैनेजर विक्रम चौहान ने बताया कि रोजाना दो सौ के करीब वाहन चालक फर्जी आधार कार्ड दिखाकर खुद को लोकल का व्यक्ति बताते हुए बिना पैसे दिए ही टोल पार करने की कोशिश करते हैं। जब उन्होंने सख्ती बरती तो इस तरह के पांच सौ से अधिक वाहन चालकों के फर्जी आधार कार्ड जब किए गए हैं। उन्होंने बताया कि आधार कार्ड दिखाने वाले वाहन चालक से जब पूछताछ की जाती है, तो वह आधार कार्ड से संबंधित कुछ भी जानकारी सही नहीं बता पाता है। इसके बाद इस तरह के आधार कार्ड को वह अपने पास जब्त कर लेते हैं और पेमेंट लेने के बाद वाहन को टोल से निकलते हैं। मैनेजर विक्रम चौहान ने कहा कि वह सभी आधार कार्ड और वाहन नंबर के साथ सूची तैयार कर रहे हैं। यह सूची जिलाधिकारी को सौंपेंगे, जिनकी पूरी जांच कराने के बाद कार्रवाई की जाएगी।

रोहन टोल प्लाजा के मैनेजर विक्रम चौहान का कहना है कि आसपास क्षेत्र में ही फर्जी आधार कार्ड बनाने का व्यापार किया जा रहा है। ग्रामीणों के आधार कार्ड को स्कैन कर दूसरे फोटो लगाकर फर्जी आधार कार्ड तैयार किए जा रहे हैं। इसी तरह भाकियू के भी कार्ड फर्जी तैयार किए जा रहे हैं। शायद ग्रामीणों को भी नहीं पता कि उनकी आईडी का किस तरह से गलत इस्तेमाल किया जा रहा है।

सरकार को रोजाना लगाया जा रहा है लाखों रुपये का चूना

रोहाना टोल प्लाजा के मैनेजर विक्रम चौहान ने बताया कि फर्जी आधार कार्ड दिखाकर टोल प्लाजा से फर्राटा भरने वाले वाहन रोजाना लाखों रुपए के राजस्व को नुकसान पहुंचा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसमें अधिकांश वाहन बाहर के नंबर के हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *