केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान द्वारा जनपद मुज़फ्फरनगर में आयोजित कराए जा रहे पशु मेले और कृषि प्रदर्शनी से किसानों को लाभ होगा – अशोक बालियान 

केंद्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ. संजीव बालियान द्वारा जनपद मुज़फ्फरनगर में आयोजित कराए जा रहे पशु मेले और कृषि प्रदर्शनी से किसानों को लाभ होगा – अशोक बालियान 


केन्द्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान द्वारा दिनांक 06 से 07 अप्रैल 2023 तक जनपद मुज़फ्फरनगर के नुमाइश मैदान में आयोजित कराए जा रहे कृषि मेला से किसानों को लाभ होगा। पीजेंट वेलफेयर एसोसिएशन को उम्मीद है कि इस कृषि मेला में विभिन्न विभाग, कंपनियां अपने-अपने स्टाल लगाएंगी और किसानों को आधुनिक बीज, खेती के उपकरण की जानकारी देंगी। कृषि मेला में कृषि, डेयरी, खाद, बीज आदि स्टॉल होंगे।
हम लोग सालों से पीढ़ी दर पीढ़ी से एक ही प्रकार से खेती करते आए हैं।बहुत कम किसान हैं, जो नया प्रयोग करते हैं या कुछ नया करने का साहस करते हैं। हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती यही है कि हम हम खेती को आधुनिक कैसे बनाएं, टेक्‍नोलॉजी युक्‍त कैसे बनाएं। हमारे पशुओं की नस्‍ल कैसे बदलें, इसके लिए केंद्र व राज्य सरकार बड़ा मिशन लेकर काम कर रही है।
इस कृषि मेला में अत्याधुनिक कृषि तकनीक की जानकारी की सुविधा व स्मार्ट खेती और ड्रोन तकनीक की जानकारी मिलने की सुविधा, एग्री. स्टार्टअप एवं किसान उत्पादक संगठन (एफ.पी.ओ.) की जानकारी मिलने की सुविधा, किसानों के लिए मुख्य फसलों सहित सब्जियों-फलों के बीजों की बिक्री के स्टॉल की सुविधा, अग्रणी किस्मों की ‘पूसा’ गुणवत्तापूर्ण बीजों की बिक्री की सुविधा, मेले में पशु प्रदर्शनी के दौरान बछियों आदि की नीलामी, कृषि मेला में किसानों को स्मार्ट खेती और ड्रोन तकनीक की जानकारी, कृषि उत्पादों की प्रोसेसिंग एवं पैकिंग कर विक्रय करने की सुविधा की जानकारी दी जाने की भी संभावना है।कृषि क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसान सम्मानित किया जायेगा व मोटा अनाज आधारित उत्पादों के उत्पादन व बिक्री की जानकारी आदि विषय में जानकारी मिलने की भी उम्मीद है।
इस कृषि मेला में किसान भाइयों के लिए कृषि संबंधी सरकारी नीतियों, सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करने के साथ ही मनोरंजन के कार्यक्रम और उपहार जीतने के कई मौके मिलने की उम्मीद हैं। तथा कृषि संबंधित समस्याएं एवं समाधान के पर राय देने के लिए कृषि विशेषज्ञों भी रहेंगे। उत्तरप्रदेश के सरकार के कौशल विकास मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने बताया है कि इस कृषि मेले में कृषि स्टार्टअप का स्पार्क पवेलियन बनाने का भी प्रयास किया जा रहा है। क्योकि मोबाइल फोन की पहुंच और डिजिटल इंडिया की पहल किसानों को सशक्त बना रही है। कृषि मेला में किसान एग्री शो में कृषि मशीनीकरण समाधानों की श्रृंखला को प्रदर्शित करने के लिए उत्साहित रहते हैं।
केन्द्रीय पशुपालन राज्य मंत्री डॉ संजीव बालियान ने पीजेंट वेलफेयर एसोसिएशन के चेयरमैन अशोक बालियान को बताया कि जमीनी स्तर की कृषि तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कृषि मेला का आयोजन किया जा रहा है। पीजेंट वेलफेयर पैटर्न बोर्ड के चेयरमैन सुभाष चौधरी का किसानों से कहना है कि अगर किसान भाई यदि खेती की आधुनिक तकनीको यानी की स्मार्ट खेती के बारे में जानना चाहते हैं तो उन्हें कृषि मेले में ज़रूर जाना चाहिए। क्योकि इस कृषि प्रदर्शनी में कृषि में नवीनतम उत्पादों और नवीन अवधारणाओं को प्रदर्शित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *