– दवा व्यापार एसोसिएशन और पीएसआई इंडिया की संयुक्त कार्यशाला, जनसँख्या नियंत्रण में केमिस्टों की सहभागिता जरूरी: कोमल

जनसँख्या नियंत्रण में केमिस्टों की सहभागिता जरूरी: कोमल

दवा व्यापार एसोसिएशन और पीएसआई इंडिया की संयुक्त कार्यशाला


परिवार नियोजन से जुड़ी सामग्री के प्रयोग पर बने जागरुक।

मुजफ्फरनगर : नेशनल हेल्थ मिशन के अंतर्गत पीएसआई की कार्यशाला में केमिस्टों से परिवार नियोजन अभियान में सहयोग का आह्वान किया गया। पीएसआई की मंडल कॉर्डिनेटर कोमल ने कहा कि डॉक्टर के परामर्श के बिना एमटीपी किट का प्रयोग जानलेवा हो सकता है।
मुजफ्फरनगर दवा व्यापार एसोसिएशन के आह्वान पर गुप्ता रिसोर्ट में आयोजित कार्यशाला में जिलेभर के फुटकर और थोक विक्रेता जुटे। पॉपुलेशन सर्विस इंटरनेशल इंडिया की मंडल कॉर्डिनेटर कोमल ने कहा कि परिवार नियोजन अभियान में केमिस्टों की सहभागिता महत्वपूर्ण है। उपभोक्ता का सीधा जुड़ाव केमिस्टों से है, जहाँ से परिवार नियोजन से सम्बंधित सामग्री की खरीद करता है। दवा विक्रेता ग्राहकों को जागरूक करें। एमटीपी किट का दुरुपयोग चिंताजनक है। केमिस्ट इसके दुष्प्रभाव से भी अवगत कराएं। डॉक्टर के पर्चे पर एमटीपी किट बिक्री कीजिये। जिला अर्बन हेल्थ कॉर्डिनेटर कमल ने बताया कि शहर में चार स्वास्थ्य केंद्रों पर प्रत्येक बृहस्पतिवार को लगने वाले परिवार नियोजन कैम्प पर जाए। अपने वार्ड की आशा और अन्य स्वास्थ्यकर्मी से मदद लें। उन्होंने सरकार की मातृ शिशु से जुड़ी योजना के लाभों की जानकारी दी। पीएसआई इंडिया जिला कॉर्डिनेटर शोभित ने बताया कि देश में अभी भी 40 प्रतिशत लोगों का डाटा उपलब्ध नहीं है, जो परिवार नियोजन के लिए क्या प्रतिरोधक इस्तेमाल करते है।
दवा व्यापार एसोसिएशन अध्यक्ष रविंद्र निर्वाल ने कहा कि परिवार नियोजन कार्य राष्ट्रहित का अभियान है। प्रत्येक केमिस्ट का सहयोग मिलेगा। मंच पर उपस्थित अनिल सिंघल, संजीव वर्मा, ओमदत्त आर्य, अक्षय मित्तल ने विचार रखें। संचालन राजेश जुनेजा ने किया। मनीष गोयल, आशीष बिंदल, अमित कुमार, तरुण शिवाच, अमित चौधरी, अमित वत्स, सुनील चौधरी, शहजाद अली, राहुल गोयल, राज कुमार गुप्ता, मुकेश सिंघल, संजीव गुप्ता, प्रवीण गुप्ता, मीरापुर से अंकित गुप्ता एवं नीरज गुप्ता, राहुल उतरेजा, लवली, मोरना से सत्यप्रिय राठी एवं मोहम्मद आबिद, खतौली से रोहित मित्तल एवं देवेश शर्मा, चरथावल सुशील कुमार, जानसठ से राजीव छाबड़ा एवं अशोक कंबोज आदि मौजूद रहे।
कोरोना आपदा में मिले केमिस्टों का सहयोग: डॉ. फौजदार
मुजफ्फरनगर। सहारनपुर मंडल के संयुक्त निदेशक डॉ. अनिल कुमार सिंह, सीएमओ डॉ. महावीर फौजदार, जिला संक्रामक रोग नियंत्रण प्रभारी डॉ., शमशेर आलम, औषधि निरीक्षक पवन शाक्या ने परिवार नियोजन कार्यशाला में दवा विक्रेताओं से सीधा संवाद किया। सीएमओ डॉ. फौजदार ने कहा कि केमिस्टों के सहयोग से कोरोना आपदा से देश की सुरक्षा हुई है। चीन की स्थिति के दृष्टिगत कोरोना संक्रमण न फैले, तैयार रहे। एसोसिएशन अध्यक्ष रविंद्र निर्वाल तथा महामंत्री अक्षय मित्तल ने अतिथियों का स्वागत किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *